उत्तराखंड का पहला डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र शुरू

उत्तराखंड का पहला डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र शुरू

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने आज उत्तराखंड के पहले डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र का देहरादून के झाझरा में उद्घाटन किया।

यह अनूठी पहल “एम्परसेंड ग्रुप” के सहयोग से शुरू की गई,प्रदेश की पहली डिजिटल स्मार्ट आंगनबाड़ी का राजधानी देहरादून में आज इसकी शुरुआत की गयी, इन आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को शुरूआत से ही हाईटेक शिक्षा दी जा जाएगी। भवनों को खूबसूरत रंगों से सजाया गया है इसके साथ ही केंद्रों में कंप्यूटर शिक्षा के लिए भी पूरे इंतेजाम किये गए हैं। विभाग द्वारा राजधानी देहरादून समेत उत्तराखंड में आंगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट बनाया जा रहा है जो देश के प्रधानमंत्री के नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत डिजिटल इंडिया मिशन की दिशा में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरूआत की गई है।

इस पायलट प्रोजेक्ट के संचालन के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। डिजिटल आंगनवाड़ी केंद्र में सीसीटीवी कैमरे और वर्चुअल माध्यम से जोड़ने की पूरी व्यवस्था है। जहां नेटवर्क सम्बंधी दिक्कत होगी वहाँ सेटेलाइट के माध्यम से भी इसे संचालित किया जा सकता है। यह डिजिटल इंडिया की दिशा में अनोखा प्रयोग आँगनबाड़ी केंद्रों में किया गया है विभाग द्वारा जल्द इसे अन्य ज़िलों में भी शुरु किया जाएगा ताकी आँगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट और डिजिटल बनाया जा सके। प्रेमनगर के झाझरा और विकासनगर में हाईटेक आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है।

Please share the Post to: