थल सेना प्रमुख नरवणे इजरायल की यात्रा पर रवाना, वैश्विक सुरक्षा पर करेंगे वार्ता

थल सेना प्रमुख नरवणे इजरायल की यात्रा पर रवाना, वैश्विक सुरक्षा पर करेंगे वार्ता

थल सेना अध्यक्ष एमएम नरवणे इजरायल की पांच दिवसीय दौरे पर

भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे 15 से 19 नवंबर 2021 तक इजरायल दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। नरवणे का पहला इजरायल दौरा है। अपनी यात्रा के दौरान जनरल एम एम नरवणे इजरायल के वरिष्ठ सैन्य व असैन्य अधिकरियों से मुलाकात करेंगे। वह भारत-इजरायल रक्षा संबंधों को अधिक प्रगाढ़ करने के तौर-तरीकों पर चर्चा करेंगे।

सेना अध्यक्ष सुरक्षा प्रतिष्ठान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकों के माध्यम से इजरायल और भारत के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाएंगे तथा रक्षा क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। जनरल नरवणे सेवा प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे और इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) के थल सेना मुख्यालय का दौरा करेंगे।

सेना ने एक ट्वीट में कहा कि जनरल एमएम नरवणे इजराइल की पांच दिवसीय दोरे के लिए रवाना हो गए है। यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को और मजबूत करना है। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर इजराइल के पांच दिवसीय दौरे पर गए थे।

बता दें कि बढ़ते द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को ध्यान में रखते हुए, भारत और इजराइल ने मंगलवार को ड्रोन, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी अगली पीढ़ी की टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट्स को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए एक समझौता किया था। अधिकारियों ने बताया था कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और इजराइल के रक्षा अनुसंधान एवं विकास निदेशालय के बीच द्विपक्षीय इनोवेशन अग्रीमेंच हुआ।

Please share the Post to: