महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में “बैंकिंग तथा वन विभाग में रोजगार की संभावनाएं” विषय पर कार्यशाला का आयोजन

महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में “बैंकिंग तथा वन विभाग में रोजगार की संभावनाएं” विषय पर कार्यशाला का आयोजन

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 18 दिसंबर 2021

अगस्त्यमुनि (रुद्रप्रयाग)। दिनाँक 28 दिसंबर को राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में “बैंकिंग तथा वन विभाग में रोजगार की संभावनाएं” विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के कैरियर काउंसलिंग सेल के द्वारा यह राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में बैंकिंग क्षेत्र से राकेश मोहन भट्ट मुख्य प्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, रीजन बिज़नेस देहरादून, अखिलेश मीना मुख्य शाखा प्रबंधक एल० पी० सी० रुद्रप्रयाग, पी०ओ०स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रुद्रप्रयाग और श्री जीवन जी स्टेट बैंक शाखा प्रबंधक अगस्त्यमुनि उपस्थित रहे। साथ ही वन विभाग से गौरव नेगी रेंजर रुद्रप्रयाग उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि ने की और उन्होने अपने वक्तव्य में छात्र-छात्राओं के बैंक और वन क्षेत्र विभाग में जानें की उपयोगिता को बताते हुए रोजगार की अपार संभावनाओ पर अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राकेश मोहन भट्ट ने बताया कि बैंक आपको रोजगार देता भी है और स्वरोजगार योजना में आपकी मदद भी करता है। वक्ता अखिलेश मीना ने बैंक द्वारा लोगों को दी जा रहीं विभिन्न योजनाओं का भी जिक्र किया – जैसे मुद्रा योजना जो छोटे उद्योगों के लिए काफी प्रभावी है। उन्होने विभिन्न प्रकार के अन्य ऋणों का भी विस्तार से वर्णन किया जो हमें आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

श्रीमती अंकिता पी०ओ० रुद्रप्रयाग ने छात्र-छात्राओं से बैंकिंग क्षेत्र में तैयारी कब और कैसे की जाए तथा प्रतियोगिता में कैसे सफल हो सकते हैं पर अपने विचार व्यक्त किये। साथ ही उन्होंने बच्चों से इस क्षेत्र में आने के फायदे भी बताए। प्राप्त जानकारी से छात्रों में काफी उत्सुकता देखी गयी।

वन विभाग से आमंत्रित श्री गौरव नेगी ने उत्तराखंड में वनों की उपयोगिता तथा रोजगार की संभावनाओं पर बताया कि आप किस प्रकार औषधियों के उत्पादन, पर्यटन, सामाजिक वानिकी में अपार रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने अपने अनुभवों को भी बच्चों के बीच साझा किए और बताया कि किस प्रकार केन्द्र और राज्य स्तर पर वन विभाग में रोजगार तथा विभिन्न पदों की तैयारी कर सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन डॉ० जितेंद्र सिंह सदस्य कॅरियर कॉउंसलिंग ने किया तथा डॉ० विष्णु कुमार शर्मा संयोजक कैरियर काउन्सलिंग ने सभी का आभार व्यक्त किया। समिति के सदस्यों में डॉ० सुधीर पेटवाल, डॉ० रेनू मद्रबाल, डॉ० ममता भट्ट, डॉ० वीरेन्द्र प्रसाद, डॉ० अनुज, डॉ० दयाधर सेमवाल उपस्थित रहे। साथ ही कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ० मनीषा सिंह, डॉ० दलीप, डॉ० मकान प्रकाश, डॉ० प्रकाश, डॉ० राजेश, डॉ० अंजना आदि उपस्थित रहे।

Please share the Post to: