Top Banner
पी जी कॉलेज उत्तरकाशी में हिमालय बचाओ प्रतिज्ञा के साथ हुए अनेक कार्यक्रम आयोजित

पी जी कॉलेज उत्तरकाशी में हिमालय बचाओ प्रतिज्ञा के साथ हुए अनेक कार्यक्रम आयोजित

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 9 सितंबर 2022

उत्तरकाशी। आज दिनांक 9 सितम्बर 2022 को हिमालय दिवस के उपलक्ष्य में राम चंद्र उनियाल पी जी कॉलेज उत्तरकाशी के मुख्य परिसर में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों, कर्मचारियों, NCC, NSS, तथा रोवर रेंजर के छात्र-छात्रों द्वारा राष्ट्रगान के उपरांत हिमालय बचाने के लिए  “हिमायल प्रतिज्ञा” ली गयी तथा उसके उपरांत सभी ने थुजा मोरपंख के पेड़ लगा कर वृक्षारोपण किया। 

हिमालय बचाओ समिति की संयोजक प्रो० मधु थपलियाल तथा पर्यावरण समिति के संयोजक डॉ० रमेश सिंह तथा प्लास्टिक उन्मूलन समिति की संयोजक डॉ० विनिता कोहली ने छात्र-छात्रों को संबोधित किया। संगीत विभाग की डॉ० सोनिया और प्रदीप की टीम ने सांस्कृतिक लोकगीत के माध्यम से जन-जागरूक किया। साथ ही दोपहर 3 बजे महाविद्यालय में पर्यावरण तथा हिमालय पर एक गोष्ठी आयोजित की गई जिसमें महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो० सविता गैरोला ने हिमालय को विश्व का जलवायु नियंत्रक बताया और कहा कि हिमालय की जैव-विविधता को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को प्रयास करने होंगे। 

वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रो० मधु थपलियाल ने बताया कि हिमालय हमारी पहचान और विरासत है। इसे बचाने के लिए सभी को जागरूक बनाना आवश्यक है। डॉ० एम पी एस परमार ने हिमालय की उत्पत्ति के बारे में बताया। डॉ० नंदी गाड़िया ने हिमालय के भौगोलिक विकास और बचाव पर जोर दिया। डॉ० ऋचा बधानी ने हिमालय के वनों से चीड के वृक्ष को हटा कर बांज और चौड़ी पत्ती वाले वनों को बढ़ावा देने को कहा। 

इतिहास विभाग के डॉ० शिवम ने हिमालय को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण की बात कही। एनएसएस के संयोजक डॉ० खंडूरी ने कहा की हिमालय ऋषि मुनि की तपस्थली रही है तथा औषधियों का भंडार है। डॉ० के के बिष्ट ने पर्यावरण बचाने के लिए सरकारी पॉलिसी की सलाह रखी। डॉ० अनामिका ने पलायन की समस्या पर अपने विचार रखे। डॉ० आराधना ने हिमालय संरक्षण की जन जागरूकता और सतत विकास पर जोर दिया। डॉ० दीपिका ने छोटे बच्चों को तथा आम आदमी को जागरूक बनाने की बात कही। 

पर्यावरण समिति के डॉ० एम पी एस राणा ने पर्यावरण के बचाव के लिए जागरूक किया। डॉ० पवेंद्र ने अपनी स्वरचित कविता के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण और हिमालय दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मानने को कहा।  

कार्यक्रम का संचालन डॉ० रमेश सिंह ने किया। इस अवसर पर छात्रा स्वाति ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर डॉ० तिवारी, डॉ० प्रजापति, डॉ० जय लक्ष्मी रावत, डॉ० विपिन, डॉ० संजीव, डॉ० पवेंद्र, डॉ० पवन, डॉ० अरविन्द, डॉ० सृष्टि, डॉ० नीतिज्ञा आदि उपस्थित रहे।

Please share the Post to: