Earth Day- २२ अप्रैल – पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें

Earth Day- २२ अप्रैल – पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें

थीम पृथ्वी दिवस 2021 ‘पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें’

डॉ० सुमन नैथानी,  रेनबो न्यूज़ इंडिया  

बहुत समय पहले इस ब्रह्मांड के देवताओं ने कुछ तत्वों को गति में स्थापित करने के लिए मानव दुनिया बनाने की योजना बनाई। यह माना जाता है कि उन्होंने इस दुनिया में उपलब्ध पांच तत्वों का उपयोग किया और वह तत्व पृथ्वी, जल, वायु, आकाश और अग्नि थे।

पृथ्वी हमारा गृह ग्रह है। पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसे बड़ी मात्रा में तरल पानी प्राप्त है। तरल पानी जीवन के लिए आवश्यक है। पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन का अस्तित्व है। पृथ्वी में भूमि, वायु, जल और जीवन शामिल हैं। भूमि में पहाड़, घाटियाँ और समतल क्षेत्र हैं। हवा विभिन्न गैसों, मुख्य रूप से नाइट्रोजन और ऑक्सीजन से बनी है। पानी में महासागरों, झीलों, नदियों, नदियों, बारिश, बर्फ और बर्फ शामिल हैं। जीवन में लोग, जानवर और पौधे शामिल हैं। पृथ्वी पर लाखों प्रजातियां, या जीवन के प्रकार हैं। उनके आकार बहुत छोटे से लेकर बहुत बड़े होते हैं।

दुनियाभर में पर्यावरण संरक्षण को समर्थन देने के लिए हर साल 22 अप्रैल को ‘पृथ्वी दिवस’ (Earth Day) मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस की शुरुआत अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण की शिक्षा के रूप में की थी। सबसे पहले इस दिन को मनाने की शुरुआत सन् 1970 में हुई, जिसके बाद आज इस दिन को लगभग 195 से ज्यादा देश मनाते हैं। हर साल इस दिवस को मनाने के लिए एक विशेष थीम भी होता है। पृथ्वी दिवस 2021 के लिए थीम ‘पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें’ है।

पृथ्वी हरी भरी स्थापित स्थिर रहे और पृथ्वी को कैसे पुनर्स्थापित किया जाए यह सवाल है?

हम कूड़े को न फैलाकर, पानी को बचाने, प्रदूषण को रोकने, उत्पादों को पुनर्चक्रित करने, पेड़ लगाने, जानवरों को बचाने से पृथ्वी की मदद कर सकते हैं

पृथ्वी दिवस पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करता है। यह एक वार्षिक आयोजन है जिसे दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए मनाते हैं।
धरती को हम माता की संज्ञा देते हैं। धरती जो हम सबका घर है। हमें धरती को सुरक्षित रखने का हरसंभव प्रयत्न करना चाहिए।

Please share the Post to: