DRDO ने नई पीढ़ी की ‘अग्नि पी’ बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, रक्षामंत्री ने दी बधाई

DRDO ने नई पीढ़ी की ‘अग्नि पी’ बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, रक्षामंत्री ने दी बधाई

राजनाथ ने ‘अग्नि पी’ मिसाइल के सफल प्रायोगिक परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 28 जून 2021

दिल्ली: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने आज 28 जून को नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि पी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह परिक्षण बालासोर ओडिशा के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया। यह परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक बैलिस्टिक मिसाइल है।

‘अग्नि पी’ अग्नि श्रेणी की मिसाइलों का नई पीढ़ी का एडवांस्ड वैरिएंट है। इस मिसाइल मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई पीढ़ी की ‘अग्नि’ श्रेणी की परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक बैलिस्टिक मिसाइल के सफल प्रायोगिक परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को सोमवार को बधाई दी।

सतह से सतह पर मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की मारक 2000 किलोमीटर तक है। डीआरडीओ ने ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से ‘अग्नि पी’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘अग्नि श्रेणी की मिसाइलों के उन्नत संस्करण ‘अग्नि पी’ के पहले सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई। मैं इस मिशन में शामिल टीम के प्रयासों की सराहना करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि मिसाइल में प्रणोदन प्रणाली, अभिनव मार्गदर्शन और नियंत्रण तंत्र और अत्याधुनिक नेविगेशन प्रणाली सहित कई उन्नत प्रौद्योगिकियां शामिल की गई हैं।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया। मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल का परीक्षण सुबह दस बजकर 55 मिनट पर किया गया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पूर्वी तट पर स्थित विभिन्न टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों ने मिसाइल पर नजर रखी और निगरानी की।’

Please share the Post to: