90 दिन में 800 सांप किए गए रेस्क्यू, सांप ने डसे ३ लोग, 1 बच्चे की मौत

90 दिन में 800 सांप किए गए रेस्क्यू, सांप ने डसे ३ लोग, 1 बच्चे की मौत

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 28 जुलाई 2021

हरिद्वार। राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगल से सटे हरिद्वार में गर्मी और बरसात में जहरीले सांप बिलों से बाहर निकलने लगते हैं। बरसात के सीजन में किंग कोबरा, रसल वाइपर जैसे जहरीले सांप बिलों से बाहर निकलने लगे हैं। पिछले 3 महीने में अब तक यहां पर आबादी वाले क्षेत्र से 800 साँप रेस्क्यू किए जा चुके हैं।

इन जहरीले सांपों ने 3 लोगों को निशाना बनाया है। इनमें से एक बालक की जान भी जा चुकी है। बारिश के मौसम में बिलों में पानी भरने और उमस के कारण साँप बाहर निकलने लगते हैं। यह लोगों के घरों, दुकानों, छतों, दफ्तरों और वाहनों के अंदर भी छिप जाते हैं। जुलाई के पहले सप्ताह में कूड़े में गिरा ₹5 का सिक्का ढूंढ रहे बालक को ब्लैक कोबरा ने डस लिया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

जून महीने में भी रात के समय सेक्टर 2 में सांप ने एक महिला को डस लिया, उपचार होने पर महिला को बचा लिया गया था। ब्रह्मपुरी में भी एक महिला को जहरीले सांप ने काट लिया, उसे भी उपचार से बचा लिया गया। जंगल के आसपास बनी कॉलोनियों में रहने वाले लोगों में सांपों के आबादी वाले क्षेत्रों में निकलने के कारण दहशत का माहौल बना हुआ है।

वन विभाग के अनुसार आबादी वाले क्षेत्र से हर रोज 10 से 15 साँप रेस्क्यू किए जा रहे हैं। हालांकि हर साँप जहरीला नहीं होता, फिर भी साँप को देखते ही लोगों के दिल में डर बैठ जाता है। वन विभाग के अनुसार उन्हें अभी तक 4 प्रजाति के जहरीले सांप मिले हैं। इनमें किंग कोबरा, ब्लैक कोबरा, रसल वाइपर और कॉमन क्रेट प्रजाति के सांप आबादी वाले क्षेत्र से मिले हैं। यह इतने जहरीले होते हैं कि इनके डसने से व्यक्ति की मौत हो जाती है।

सांपों को रेस्क्यू करने वाली टीम के सदस्य में तालिब, भोला सिंह और संतन सिंह नेगी है। इनके पास स्नेक एंटी वेनम इंजेक्शन से लेकर पूरी मेडिकल किट रहती है। इन्हें मास्क, जूते, गलब्स और हेलमेट आदि दिए जाते हैं।

जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ० चंदन मिश्रा ने बताया कि अस्पताल में स्नेक एंटी वेनम दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। ए के ध्यानी, सुरक्षा बल प्रभारी, वन विभाग का कहना है कि हरिद्वार में पाए जाने वाले अधिकांश साँप जहरीले नहीं होते, फिर भी बरसात के सीजन में लोग घरों में रहने और वाहनों में बैठने से पहले सावधानी जरूर बरतें। 

Please share the Post to: