देहरादून में नज़र आया  उड़ने वाला सांप ब्राॅन्जबैक ट्री स्नेक

देहरादून में नज़र आया  उड़ने वाला सांप ब्राॅन्जबैक ट्री स्नेक

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 21 अक्टूबर 2021

बुधवार को राजधानी देहरादून के शहरी इलाके में ब्रांजबैक ट्री स्नेक यानी उड़ने वाला सांप देखा गया। सांप को हाई जंप लगाते देख हर कोई हैरान रह गया। बाद में वन विभाग को सूचना दी गई। जिसके बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और सांप को पकड़ कर जंगल में छोड़ दिया गया।
घटना हाथीबड़कला क्षेत्र की है। जहां स्थानीय निवासी गायत्री सहगल के घर में उड़ने वाला सांप देखा गया। उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना के बाद वन विभाग की टीम रेस्क्यू के लिए मौके पर पहुंची। टीम ने सांप को एक पेड़ से पकड़ा। उड़ने वाले सांप का दून जैसे शहरी इलाके में दिखना बेहद दुर्लभ है।
वन विभाग की रेस्क्यू टीम के लीडर रवि जोशी ने बताया कि हाई जंप मारने के कारण इस सांप को लोग उड़ने वाला सांप भी कहते हैं। ये दून के आसपास के घने जंगलों में तो मिलता है, लेकिन यह शहरी क्षेत्र में नहीं पाया जाता है। उन्होंने बताया कि इसे पकड़ना मुश्किल होता है, क्योंकि ये काफी हाई जंप मार सकता है। लोग भले ही उड़ने वाले सांप का नाम सुनकर डर से सिहर जाते हों, लेकिन सच ये है कि इसमें जहर नहीं होता। जिस वजह से ये खतरनाक नहीं होते।
ब्रांजबैक ट्री स्नेक आमतौर पर चिड़ियों के अंडे या बच्चे खाते हैं। देहरादून में करीब चार महीने पहले भी सहस्रधारा रोड स्थित उषा कॉलोनी में एक उड़ने वाला सांप पाया गया था। इसके बाद ये दूसरा सांप मिला है।

Please share the Post to: