आपदा: बादल फटने से पानी का सैलाब, बहे खेत, फसल बर्बाद

आपदा: बादल फटने से पानी का सैलाब, बहे खेत, फसल बर्बाद

बागेश्वर। मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के अनुसार उत्तराखंड के कई पहाड़ी जिलों में भरी बारिश के साथ-साथ बदल फटने की घटनाएं भी घट रही हैं। जिससे जरूरत से ज्यादा तेज बरसात से गदेरे उफान पर हैं। भारी बारिश से भूमि कटान भी बड़ी मात्रा में हो रहा हैं। पहाड़ी जिलों में खेत-फसलों के साथ-साथ वन सम्पदा को भी भारी नुकसान हो रहा हैं।

आज सुबह बागेश्वर जिले में कांडा तहसील के दूरस्थ बास्ती गाँव में बादल फटने की घटना की जानकारी हैं। बदल फटने से पानी के तेज सैलाब से ग्रामीण दहशत में आ गए। अतिवृष्टि के कारण अचानक पहाड़ी से पानी के तेज बहाव के साथ मलवा गिरने लगा। खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई।

गौरतलब हैं की मैदानी इलाकों में मॉनसून की बारिश बहुत ज्यादा नहीं पड़ रही है। वातावरण के प्रभाव के कारण मैदानों में वर्षा न के बराबर हैं और ऐसा प्रतीत होता है कि मैदानों के बादल भी पहाड़ों की तरफ उड़ कर चले जा रहे है, और तापमान संतुलित नहीं होने से काम समय में ही बादल अतिवृष्टि के रूप में बरस रहे हैं।

बागेश्वर जिले में कांडा तहसील से उपजिलाधिकारी राकेश चंद्र तिवारी से प्राप्त जानकारी के किसी ग्रामीण या मवेशी के हताहत होने की सूचना नहीं है। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि घटना के कारण हुए नुकसान कि जांच के लिये टीम गाँव के लिये रवाना कर दी गयी है।

Please share the Post to: