Top Banner
वोडाफोन आइडिया का 5जी परीक्षण में 3.7 जीबीपीएस की गति हासिल करने का दावा

वोडाफोन आइडिया का 5जी परीक्षण में 3.7 जीबीपीएस की गति हासिल करने का दावा

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 19 सितम्बर 2021

नयी दिल्ली: कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने रविवार को दावा किया कि पुणे में 5जी परीक्षण के दौरान उसने 3.7 गीगाबिट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) की सर्वोच्च गति हासिल की है, जो भारत में किसी भी दूरसंचार सेवाप्रदाता द्वारा हासिल की गयी सबसे तेज गति है।

कंपनी ने गांधीनगर और पुणे में मिड-बैंड स्पेक्ट्रम में 1.5 जीबीपीएस डाउनलोड की गति दर्ज करने का भी दावा किया है।

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने वीआई (वोडाफोन आइडिया) को 5जी नेटवर्क परीक्षणों के लिए पारंपरिक 3.5 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड के साथ-साथ 26 गीगाहर्ट्ज (जीएचजेड) जैसे हाई फ्रीक्वेंसी बैंड आवंटित किए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “वीआई ने पुणे शहर में क्लाउड कोर, नयी पीढ़ी के ट्रांसपोर्ट और रेडियो एक्सेस नेटवर्क के एंड-टू-एंड कैप्टिव नेटवर्क के लैब सेट-अप में अपना 5G परीक्षण तैनात किया है।”

इसमें कहा गया, “इस परीक्षण में, वीआई ने एमएमवेव (मिलीमीटर वेव) स्पेक्ट्रम बैंड पर बहुत कम विलंबता के साथ 3.7 जीबीपीएस से अधिक की सर्वोच्च गति हासिल की है।”

दूरसंचार विभाग ने इस साल मई में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन तथा बाद में एमटीएनएल के आवेदनों को मंजूरी दी थी। उन्हें दूरसंचार उपकरण निर्माताओं – एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी-डॉट के साथ छह महीने के परीक्षण के लिए मंजूरी दी गयी है।

Please share the Post to: