सैलानियों के लिए खुले कॉर्बेट व  राजाजी पार्क के द्वार वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली बच्चों को टिकट शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट

सैलानियों के लिए खुले कॉर्बेट व राजाजी पार्क के द्वार वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली बच्चों को टिकट शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट

रेनबो न्यूज़ इंडिया* 15 नवंबर 2021

उत्तराखण्ड: कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन और राजाजी टाइगर रिजर्व का मोतीचूर व चीला रेंज का प्रवेश द्वार आज से सैलानियों के लिए खोल दिया गया है। राजाजी में वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली बच्चों और अवयस्कों को टिकट शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

हर साल 15 नवंबर को सैलानियों के लिए प्रवेश द्वार खोले जाते हैं। सैलानियों के स्वागत के लिए पार्क प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। पर्यटक रेंज के भीतर सैलानी जंगल सफारी का आनंद उठा पाएंगे साथ ही हाथी, मोर, हिरण, पक्षियों आदि के दीदार कर सकेंगे।
कोरोना काल के चलते प्रवेश शुल्क और जंगल सफारी वाहन के किराए में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। सैलानियों के लिए 150 रुपये प्रतिव्यक्ति टिकट रखा गया है। वहीं 250 रुपये जंगल सफारी वाहन शुल्क निर्धारित किया गया है। महेंद्र गिरि ने बताया वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली बच्चों और अवयस्कों को टिकट शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है। ढिकाला जोन में दिसंबर तक की बुकिंग फुल हो चुकी है। ढिकाला जोन में 15 नवंबर को 80 पर्यटक नाइट स्टे करेंगे। डे विजिट सफारी में 127 पर्यटक ढिकाला जोन में भ्रमण पर जा पाएंगे। ढिकाला जोन में पर्यटकों को डे विजिट के लिए चार वाहन सुबह और चार वाहन शाम को सफारी पर लेकर जाते हैं।
राज्य के दूसरे सबसे बड़े नेशनल पार्क राजाजी में जल्द बाघों की संख्या में इजाफा होने वाला है। राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज में इसी माह कॉर्बेट नेशनल पार्क से दो बाघों को लाया जाना है। जिसके लिए पार्क प्रशासन ने तैयारी ली है। कोरोना काल और उसके बाद बारिश के चलते  मोतीचूर रेंज में बाघों को शिफ्ट करने में दिक्कतें आ रही थी। रेंज अधिकारी महेंद्र गिरि गोस्वामी ने बताया कि नवंबर माह के अंत तक कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से बाघों को शिफ्ट कर लिया जाएगा। राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या में इजाफा होने से पार्क में आने वाले सैलानियों की संख्या में भी इजाफा होगा। बाघों को पार्क में लाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों में उत्साह है।

Please share the Post to: