फोन पर समय बर्बादी में भारतीय निकले चीन-अमेरिका से आगे: रिपोर्ट

फोन पर समय बर्बादी में भारतीय निकले चीन-अमेरिका से आगे: रिपोर्ट

भारत में आटा से सस्ता डेटा!

साल 2014 तक भारत में एक जीबी डेटा के लिए औसतन 269 रुपये देना पड़ता था। पिछले 6 वर्षों में भारत में इंटरनेट डेटा की कीमतों में करीब 96 फीसदी की कमी आयी है। ऐसे में मौजूदा वक्त में 1 GB डेटा की कीमत 1 किग्रा आटा से कम है।

TechTrends। रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में मिलता है। यदि साल 2021 की बात करें, तो भारत में 1 GB डेटा के लिए टेलिकॉम कंपनियां 10.93 रुपये चार्ज कर रही हैं। यह दुनिया के किसी भी देश के प्रति GB डेटा चार्ज से कम है। वहीं 2014 से पहले तक भारतीयों को प्रति जीबी डेटा के लिए औसतन 269 रुपये देना पड़ता था।

गौरतलब है की पिछले 6 वर्षों में भारत में इंटरनेट डेटा की कीमत में करीब 96 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में मौजूदा वक्त में 1 GB डेटा की कीमत 1 किग्रा आटा से कम है। यही वजह है कि भारतीय धड़ल्ले से इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

मोबाइल पर सबसे ज्यादा समय बर्बाद करते हैं भारतीय

मोबाइल डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie की Mobile Market Spotlight Report 2021 रिपोर्ट के मुताबिक सस्ते मोबाइल इंटरनेट डेटा और कॉलिंग की वजह से ज्यादा से ज्यादा भारतीय मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ रहे हैं। वह मोबाइल पर धड़ल्ले से अपना वक्त गुजार रहे हैं। इस मामले में भारतीय चीन और अमेरिका जैसे देश को पीछे छोड़ रहे हैं।

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 की तीसरी तिमाही में भारत में हर व्यक्ति ने औसतन एक दिन में 4.6 घंटे अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर गुजार रहा है। साल 2019 तक औसत एक दिन में एक भारतीय मोबाइल पर 3.3 घंटे बर्बाद करता था, जिसमें पिछले एक साल में 44 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सबसे ज्यादा Youtube, WhatsApp, मैसेंजर & Facebook सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। भारतीयों ने साल 2020 में 65,100 करोड़ घंटें मोबाइल ऐप्स और गेमिंग पर बर्बाद कर दिये हैं।

Ericsson Mobility Report के लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार 2019 में महीने का औसत डेटा खर्च भारत में 13 GB था, जो साल 2020 में बढ़कर 14.6 GB प्रति माह हो गया।

भारत में बढ़ेगी मोबाइल डेटा की डिमांड

हाल ही में JioPHone Next भारत में लॉन्च हुआ है, जो सस्ती EMI के साथ डेटा और इंटरनेट कॉलिंग के साथ स्मार्टफोन पेश किया है। ऐसे में भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ने की संभावना है। साथ ही हर दिन औसत मोबाइल इस्तेमाल के घंटे में इजाफा दर्ज किया जाएगा। इसके आलावा अगले साल तक भारत में 5G सर्विस को रोलआउट होने की संभावना है। ऐसे में डेटा खपत में इजाफा होने की उम्मीद है।

साल 2021 की पहली छमाही में गेमिंग डाउलोडिंग

साल 2021 की पहली छमाीह में सबसे ज्यादा गेमिंग ऐप डाउनलोड में भारत सबसे आगे है। भारत ने इस दौरान करीब 480 करोड़ गेमिंग ऐप्स को डाउलोड किया गया है।

Please share the Post to: