फिटनेस स्टूडियो ने दिवाली पर ‘‘नस्लीय तौर पर संवेदनशील’’ वीडियो पोस्ट करने पर माफी मांगी

फिटनेस स्टूडियो ने दिवाली पर ‘‘नस्लीय तौर पर संवेदनशील’’ वीडियो पोस्ट करने पर माफी मांगी

सिंगापुर:  सिंगापुर के एक फिटनेस स्टूडियो ने दिवाली की शुभकामना देने के लिए बनाए गए ‘‘नस्ली तौर पर संवेदनशील’’ वीडियो को अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने को लेकर माफी मांगी है।

यह फिटनेस स्टूडियो अमेरिका स्थित एफ45 प्रशिक्षण फ्रेंचाइजी का हिस्सा है। चैनल न्यूज एशिया (सीएनए) ने अपनी खबर में बताया कि सेरांगून में स्थित इस स्टूडियो ने अपने इंस्टाग्राम पर 14 सेकंड का एक वीडियो साझा किया था, जिसमें दो महिलाएं ‘‘हैप्पी दिवाली’’ कहती हुई अपना सिर दोनों ओर हिलाते हुए दिखाई दे रही हैं।

कुछ दर्शकों ने दोनों तरफ हिर हिलाने को दिवाली पर जश्न को इंकार करना बताया। सिंगापुर में विभिन्न समुदायों, धर्मों के लोग रहते हैं और दीपावली का पर्व यहां पूरी धूमधाम से मनाया जाता है, साथ ही आधिकारिक पर्व घोषित इस त्योहार पर छुट्टी रहती है।

फिटनेस स्टूडियो ने हालांकि इस पोस्ट को हटा लिया है, लेकिन वीडियो पोस्ट होने के बाद इसे कई बार देखा जा चुका था और अन्य अकाउंट पर भी वीडियो को दोबारा पोस्ट किया गया।

शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर अलग से किए गए एक पोस्ट में जिम ने कहा, ‘‘उसे ऐसी प्रतिक्रियाएं मिली हैं कि यह वीडियो नस्ली तौर पर असंवेदनशील है। एफ45 हमेशा मस्ती करते हुए कसरत करने का स्थान रहा है, साथ ही हम अपने सदस्यों के साथ हंसी-मजाक वाले वीडियो बनाते रहते हैं।’’

चैनल ने एफ45 के हवाले से कहा, ‘‘हमारा इरादा किसी का मजाक उड़ाने अथवा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं है। दीपावली प्रकाश और प्रेम का त्योहार है। इस गलती के लिए हम क्षमाप्रार्थी हैं और आपसे माफी की आशा करते है।’’

Please share the Post to: