रूसी कोरोना वैक्‍सीन स्पुतनिक V को भारत में  इस्तेमाल के लिए आपातकालीन मंजूरी

रूसी कोरोना वैक्‍सीन स्पुतनिक V को भारत में इस्तेमाल के लिए आपातकालीन मंजूरी

नई दिल्ली: रूस की कोरोना वैक्सीन ‘स्पुतनिक V’ (Sputnik V) को भारत ने आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। अब देश में कोरोना महामारी को रोकने के लिए तीसरी वैक्सीन मिल गई है। यह मंजूरी एक्सपर्ट कमिटी द्वारा दी गयी हैं। गौरतलब है कि देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल पहले से ही हो रहा है। अब स्पुतनिक V को मंजूरी मिलने के बाद इस महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास एक और हथियार आ गया है। बता दे कि सबसे पहले कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा रूस ने ही किया था।

देश में 11-14 अप्रैल चार दिन कर टीका उत्सव

बता दे कि देश में चार दिन का बृहत कोविड-19 टीकाकरण अभियान चल रहा है। ‘टीका उत्सव’ नाम से यह अभियान 11-14 अप्रैल के बीच बड़े स्तर पर चल रहा है। हाल ही में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता कि थी। वार्ता में ही इस चार दिवसीय ‘टीका उत्सव’ का प्रस्ताव दिया था। यह अभियान ज्योतिबा फुले की जयंती ११ अप्रैल से शुरू होकर १४ अप्रैल बी आर आंबेडकर की जयंती तक पूरा देश में चल रहा है।

मंत्रालय ने बताया औसत तौर पर देश में 45,000 टीकाकरण केंद्रों का संचालन हो रहा है। परन्तु टीका उत्सव के पहले दिन 63,800 केंद्रों का संचालन हुआ। रविवार होने के वावजूद टीका उत्सव के पहले दिन शाम आठ बजे तक 27 लाख से ज्यादा खुराक दी गई। साथ ही अब स्पुतनिक V को एक्सपर्ट्स की मंजूरी मिल जाने के बाद देश में टीकाकरण अभियान और तेजी से आगे बढ़ सकेगा।

जानकारी के अनुसार स्पुतनिक V वैक्सीन निर्माण के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) और हैदराबाद स्थित विरचो बायोटेक ने 20 करोड़ खुराक उत्पादन करने के लिए समझौता किया है। स्पुतनिक V भारत को वैक्सीन की 8.5 करोड़ डोज़ मुहैया कराएगा जिससे कि भारत में कोविड-19 से लड़ाई को बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा।

Please share the Post to: