Top Banner
रूसा के तहत 3 करोड़ 77 लाख से बनेगा नैखरी कॉलेज में विज्ञान भवन

रूसा के तहत 3 करोड़ 77 लाख से बनेगा नैखरी कॉलेज में विज्ञान भवन

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 24 सितम्बर 2021

देवप्रयाग (टि0 ग0):  राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी नैखरी में विज्ञान भवन निर्माण करने के लिए शासन से 3 करोड़ 77 लाख की स्वीकृति मिल गई है। महाविद्यालय द्वारा उक्त भवन निर्माण के लिए डीपीआर बना कर भेजी गई थी। भवन निर्माण स्थल निरीक्षण एवं सर्वे के लिए रूडकी से भी विशेषज्ञों की टीम ने जायजा लेकर रिपोर्ट सौपी थी। गौरतलब है कि महाविद्यालय में विज्ञान भवन का निर्माण रूसा (राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान) तहत किया जा रहा हैं। निर्माण कार्य को शुरू करने के लिया पहली किश्त के रूप में 1 करोड़ 50 लाख 90 हजार की धनराशि शासन ने जारी कर दी है।

23 सितंबर को अपर सचिव एमएम सेमवाल की ओर से जारी शासनादेश में बताया गया है कि चंद्रबदनी नैखरी महाविद्यालय में विज्ञान भवन निर्माण के लिए शासन से 3 करोड़ 77 लाख की स्वीकृति मिल चुकी है। इसमें सिविल कार्य के लिए 3 करोड़ 59 लाख 34 हजार और अन्य कार्यों के लिए 17.91 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं।

महाविद्यालय में लम्बे समय से विज्ञान संकाय के विषय शुरू करने और शिक्षण हेतु सुविधा विस्तार के लिए कई बार मांग की गए थी। इसके आलावा महाविद्यालय द्वारा विज्ञान भवन निर्माण के प्रस्ताव में भवन की विस्तृत ड्राइंग भी महाविद्यालय के ज्योग्राफी विभाग द्वारा तैयार की गई थी।

अब महाविद्यालय में अब रूसा के तहत भवन निर्माण की स्वीकृति के साथ ही बजट की पहली क़िस्त भी जारी हो गई है। इसके साथ ही उम्मीद है कि महाविद्यालय में अन्य सुविधाएं भी बढे़ंगी और रूसा के तहत अन्य कार्य भी पूरे होंगे।

साथ ही आपको जानकारी दे दें कि राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी (नैखरी) को मुख्यमंत्री धामी द्वारा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय का परिसर बनाने की घोषणा की गयी हैं। जिसके लिए चन्द्रबदनी महाविद्यालय में समिति बनाकर विश्वविद्यालय परिसर के लिए भूमि चयन प्रक्रिया शुरू कर दीं गए है। 

Please share the Post to: