अनूठी पहल: एलआईयू कर्मी हेमा ने पुलिस परिसर के पुराने भवन में शुरू किया मशरूम उत्पादन

अनूठी पहल: एलआईयू कर्मी हेमा ने पुलिस परिसर के पुराने भवन में शुरू किया मशरूम उत्पादन

एसएसपी अल्मोड़ा की पहल पर महिला पुलिस कर्मी का प्रयास सफल, उगाया मशरूम

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 15 अप्रैल 2021

अल्मोड़ा: पंकज भट्ट, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अल्मोड़ा ने सभी थाना, कार्यालयों एवं आवासीय परिसरों में भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान निरीक्षण किया और सभी थाना प्रभारियों, पुलिस अधिकारीयों एवं कर्मचारियों को कहा गया की जिन्हें सरकारी भवन आवंटित हैं उन भवनों को अपने घर जैसा समझें। अतः नियमित भवन एवं परिसर की नियमित साफ-सफाई एवं सरकारी सम्पत्ति की ठीक से देख-रेख की जाये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के इसी निर्देश का पालन करने के लिए एक महिला कर्मी ने मशरूम उत्पादन का कार्य शुरू कर दिया। पुलिस कार्यालय में तैनात एलआईयू की आरक्षी हेमा ऐठानी ने कोतवाली अल्मोड़ा परिसर में ही अपने आवास के सामने एक निष्प्रयोज्य भवन का उपयोग करना शुरू किया।

एसएसपी अल्मोड़ा से प्रेरणा व मार्गदर्शन पाकर हेमा ऐठानी ने उस भवन की साफ-सफाई का जिम्मा स्वंय उठाया। भवन के जींर्णोधार तक इस भवन का सदुपयोग करने के लिए उसकी सफाई की और उसमें मशरूम उत्पादन का कार्य शुरू कर दिया। साथ ही उसने सोचा की इससे पुलिस परिवार की महिलायें भी लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
उसने पहले भवन के आस-पास, भवन के अंदर एवं सीढ़ियों की साफ-सफाई की। शुरुवात में उसे लगा कि आजकल तो मशरूम का ऑफ सीजन भी है।
इसके आलावा उसने देखा भवन की छत भी टिन की है तो उसका प्रयास सफल होगा कि नहीं।

“परन्तु जहां चाह वहां राह”

लेकिन उसने अपना कर्म शुरू किया और उसकी अथक मेहनत का फल 35 दिन में मिलने लगा। आखिर ऑफ सीजन में भी मशरूम का उत्पादन होने लगा। इस सराहनीय प्रयास हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा एवं हेमा बिष्ट उत्तराखण्ड पुलिस वाइव्स वेलफेयर की जिलाध्यक्ष, मातवर सिंह रावत पुलिस उपाधीक्षक अल्मोड़ा सहित पूरे पुलिस परिवार ने बधाई दी व भूरी-भूरी प्रशंसा की है।

हेमा ऐठानी ने बताया कि उन्होंने अपनी बहन ममता मेहता की मदद व प्रेरणा से यह कार्य शुरू किया। उन्होंने बताया कि ममता मेहता कपकोट बागेश्वर में विगत 02 वर्षों से मशरूम उत्पादन का कार्य कर रहीं हैं। उन्हीने अपनी बहन ममता से प्रशिक्षण लिया और मशरूम का कम्पोस्ट/बीज एवं अन्य आवश्यक सामग्री उनसे प्राप्त किया। फिर लगन और मेहनत के बाद यह प्रयास पूर्ण रूप से सफल रहा।

इसके साथ ही निर्णय लिया हैं कि भविष्य में पुलिस परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

Please share the Post to: