चंद्रबदनी महाविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन और विकल्प विषय पर चर्चा

चंद्रबदनी महाविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन और विकल्प विषय पर चर्चा

रेनबो न्यूज़ इंडिया * 14 दिसंबर 2021

जामनीखाल (टि० ग०)। दिनांक १४ दिसंबर को को राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी (नैखरी) टिहरी गढ़वाल में “स्टेट एक्शन प्लान ऑन क्लाइमेट चेंज” के अंतर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के संदर्भ में एक गोष्ठी का आयोजन महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ० सुषमा चमोली की अध्यक्षता में किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान, प्लास्टिक के विकल्पों को बढ़ावा देने एवं पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में डॉ० आशुतोष जंगवाण (भूगोल विभाग) ने छात्रों को प्लास्टिक से पर्यावरण पर होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए इसके इको फ्रेंडली विकल्पो का प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया।

बीए तृतीय वर्ष की छात्रा कु० पूनम ने सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन पर अपने विचार रखे। इसके पश्चात बीए तृतीय वर्ष की छात्रा नीलम पुंडीर ने प्लास्टिक से होने वाले नुकसान पर अपने विचार रखे और प्लास्टिक के दोषों से अवगत करवाया। बीए तृतीय वर्ष की छात्रा कु० लता ने प्लास्टिक के विकल्प पर अपने विचार रखे।

रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० देवेंद्र सिंह रावत ने सभी छात्रों को प्लास्टिक एवं जल प्रदूषण और जल पारिस्थितिकी तंत्र को प्लास्टिक; जैसे पॉलीथीन से होने वाले नुकसान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

अंत में महाविद्यालय प्राचार्य ने छात्रों को ई-वेस्ट के बारे में जानकारी देते हुए इसे डिस्पोज ऑफ़ करने की गाइडलाइंस के बारे में बताया और सभी छात्रा छात्राओं को समाज में एक जिम्मेदार नागरिक बनने के साथ प्रकृति की रक्षा करने के लिए संकल्प लेने हेतु प्रेरित किया।

आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Please share the Post to: