महाकुम्भ: इंटेलिजेंस आधारित अत्याधुनिक कंट्रोल रूम और खोया-पाया एप्प का उद्घाटन

महाकुम्भ: इंटेलिजेंस आधारित अत्याधुनिक कंट्रोल रूम और खोया-पाया एप्प का उद्घाटन

हरिद्वार – आज दिनांक 9 अप्रेल को हरिद्वार में मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने कुम्भ मेले के लिए तैयार किये गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित अत्याधुनिक कंट्रोल रूम का उद्धघाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने खोया-पाया मोबाइल एप्प का उद्धघाटन भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आदर्श बेरिक का भी निरीक्षण किया।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित मेला कंट्रोल रूम की बहुत सी विशेस्ताएं हैं। इसमें एक वाहन गिनती (vehicle काउंटिंग), लोगों की गिनती करना (people काउंटिंग), मास्क गिनना (Face mask counting) जैसे बहुत से अत्याधुनिक फीचर्स हैं। वाहन गिनती (vehicle counting,  के माध्यम से बॉर्डर अथवा पार्किंग पर आने वाले अलग-अलग प्रकार के वाहनों की गिनती कंट्रोल रूम से कर सकते है  

इस अवसर पर आज महाकुम्भ हेतु दो गानों का विमोचन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। विमोचित दोनों गीतों को लिखा है *पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल एवं इंस्पेक्टर प्रवीण आलोक* ने। जहां आध्यात्मिक भक्तिमय धुन में कम्पोज कर प्रख्यात गायक कैलाश खेर गाया है। पॉप धुन में बने गीत को कम्पोज किया है संगीत की दुनिया के सितारे विशाल भारद्वाज ने, और आवाज दी है उत्तराखंड के उभरते सिंगर चिन्मय ब्यास, कमलेश पन्त, राहुल सिंह बिष्ट ओर अभिषेक केशला ने।

वहीं पीपल काउंटिंग फीचर से गंगा घाटों अथवा आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती की जा सकेगी। जिससे सुरक्षित कुम्भ संचालन में बहुत सहायता प्राप्त हो पाएगी। वहीं फेस मास्क डिडेक्ट फीचर से कोविड मुक्त कुम्भ के प्रयास में  भी मदद मिलेगी। यदि किसी स्थान पर कोई बिना मास्क के डिडेक्ट किया जाता है तो कंट्रोल तत्काल ही निकटम सुरक्षाकर्मी को प्रेषित करेगा जो उसे मास्क पहनने को कहेगा।

इसके अतरिक्त इस सिस्टम में सबसे सशक्त फीचर है क्राउड डिडेक्ट है। यह फीचर यह दर्शाता है कि यदि किसी स्थान पर निर्धारित मानक से अधिक व्यक्ति इकठ्ठा होते है तो कंट्रोल को अलर्ट अलार्म मिल जाएगा। फिर उस घाट अथवा स्थान को सामान्य आवाजाही में लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने खोया पाया मोबाइल एप का शुभारंभ भी किया। कार्यक्रम के दौरान अशोक कुमार पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड पुलिस, संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ, दीपक रावत मेलाधिकारी कुम्भ, जनमेजय खंडूरी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुम्भ सहित अनेक ऑफीसर्स ओर गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Please share the Post to: