यूसर्क द्वारा सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा में हरेला पीठ की स्थापना

यूसर्क द्वारा सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा में हरेला पीठ की स्थापना

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा अल्मोड़ा स्थित सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर में हरेला पीठ की स्थापना की गई है।

इस अवसर पर यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर डॉ० अनीता रावत ने बताया कि यूसर्क द्वारा स्थापित हरेला पीठ के अंतर्गत राज्य की परंपरागत फसलों के संरक्षण व संवर्धन हेतु विशेष अध्ययन व शोध कार्य, उत्तराखंड के परंपरागत भोजन के संदर्भ में व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम, उच्च तकनीकी युक्त नर्सरी की स्थापना, टिशु कल्चर प्रयोगशाला, विद्यार्थियों को उत्तराखंड की परंपरागत फसलों औषधीय पौधों आदि पर व्यावसायिक प्रशिक्षण, व्यापक सघन वृक्षारोपण कार्य, संबंधित डाटा के एकत्रीकरण आदि विभिन्न कार्यों को किया जाएगा।

प्रोफेसर अनीता रावत ने बताया कि हरेला पीठ के माध्यम से उत्तराखंड राज्य की परंपरागत फसलों, भोजन, औषधीय पौधों आदि के संबंध में व्यापक अध्ययन व जन जागरूकता के माध्यम से राज्य के समन्वित विकास एवं युवाओं को स्वरोजगार हेतु सहायता प्राप्त हो सकेगी।

एसएसजे विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के कुलपति प्रोफेसर (डॉ०) नरेंद्र सिंह भंडारी ने यूसर्क द्वारा विश्वविद्यालय में हरेला पीठ की स्थापना पर हर्ष व्यक्त करते हुए इसे अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने हरेला पीठ की स्थापना पर यूसर्क को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

Please share the Post to: