वन्य प्राणी सप्ताह समापन पर प्रतियोगिता के विजेता छात्र पुरस्कृत

वन्य प्राणी सप्ताह समापन पर प्रतियोगिता के विजेता छात्र पुरस्कृत

कालागढ़ टाइगर रिजर्व प्रभाग लैंसडाउन के सहयोग से विचार गोष्ठी का आयोजन

कोटद्वार।  वन्य प्राणी सप्ताह 2021 के समापन समारोह के अवसर पर डॉ० पीतांबर दत्त बड़थ्वाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में कालागढ़ टाइगर रिजर्व प्रभाग लैंसडाउन के सहयोग से विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में कालागढ़ टाइगर रिजर्व समाज के उप प्रभागीय वन अधिकारी बृजभूषण शर्मा उपस्थित रहे। 

विचार गोष्ठी का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार ने किया। विचार गोष्ठी में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों ने प्रतिभाग किया। प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से कोटद्वार के आसपास के क्षेत्र बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। इसमें युवाओं को बढ़-चढ़कर उत्साह के साथ प्रतिभाग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम के लिए भी पर्यटन व्यवसाय में गाइड, फोटोग्राफर या बर्ड वाचर का कार्य कर सकते हैं।  

वर्तमान परिदृश्य में जहां जलवायु परिवर्तन पर्यावरण प्रदूषण एक बड़ी गंभीर समस्या के रूप में उभर कर सामने आया है। इसको देखते हुए इको पर्यटन को बढ़ावा देने की जो आवश्यकता महसूस हो रही है। यह युवाओं के सहयोग से ही पूर्ण किया जा सकता है।  

कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर किशोर चौहान ने कहा कोटद्वार में युवाओं को वन विभाग एवं पर्यटन विभाग के माध्यम से इको पर्यटन के लिए प्रशिक्षण दिए जाने की आवश्यकता है। जिससे युवा प्रशिक्षित होकर के अपना व्यवसाय प्रारंभ कर सकें।  इसके लिए युवाओं को युवक दल का गठन करके पर्यटन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।  

कार्यक्रम में 15 छात्र-छात्राओं ने भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। जिसमें प्रथम, द्वितीय,तृतीय पुरस्कार दिया गया।  प्रथम पुरस्कार की राशि ₹3100, द्वितीय पुरस्कार की राशि ₹2100, तृतीय पुरस्कार की राशि ₹1100 कालागढ़ टाइगर रिजर्व प्रभाग के द्वारा दी गई।  

इस अवसर पर निर्णायक की भूमिका वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुरलीधर कुशवाह, भूगोल विभाग की डॉ० लता केड़ा, कॉमर्स विभाग के डॉक्टर संतोष कुमार गुप्ता ने निभाई।  इसी क्रम में डॉ० महंत मौर्य और सह संयोजक डॉ० अजीत सिंह ने भी विचार व्यक्त किए।

Please share the Post to: